Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

डैंड्रफ की समस्या से परेशान हैं तो इन टिप्स को आजमाएं, राहत मिलेगी

यह डैंड्रफ के साथ−साथ फंगल इंफेक्शन को भी दूर करता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर एक कप दही मिलाकर मिक्स करें। अब इसे बालों में लगाकर करीबन 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ें।

सर्दी का मौसम स्किन के साथ−साथ बालों की नमी भी छीन लेता है। जिसके कारण स्कैल्प काफी रूखी हो जाती है। अंततः डैंड्रफ की समस्या शुरू होती है। डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए यूं तो कई तरह के प्रॉडक्ट मार्केट में अवेलेबल हैं लेकिन आप कुछ होममेड पैक्स की मदद से भी डैंड्रफ को खत्म करके बालों को मजबूती व शाइन प्रदान करते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में−

प्रोटीन का पावरहाउस माना जाने वाला अंडा बालों को पोषण व अतिरिक्त मजबूती प्रदान करता है। साथ ही साथ बालों की कई समस्याओं जैसे डैंड्रफ, हेयर फॉल आदि को दूर करता है। डैंड्रफ से निजात पाने के लिए दो एग व्हाइट को एक नींबू के रस में डालकर मिक्स करें। अब इन्हें बालों में लगाकर आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद बालों को किसी माइल्ड शैंपू या नीम के साबुन की मदद से साफ करें।
दही, शहद व नींबू मास्क
नींबू के रस में मौजूद एसिड स्कैल्प के पीएच स्तर व ऑयल प्रॉडक्शन को संतुलित करता है। वहीं दही व शहद बालों को मॉइश्चराइज व नरिश करने का काम करते हैं। इस हेयर पैक को बनाने के लिए एक बाउल में आधा कप दही, एक टेबलस्पून नींबू का रस व एक टेबलस्पून शहद डालकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर करीबन आधा घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सल्फेट फ्री शैंपू की मदद से हेयर वॉश करें।

आंवला
विटामिन सी युक्त आंवला स्कैल्प के रूखेपन को दूर करने क साथ−साथ डैंड्रफ से निजात दिलाता है। इसका हेयर पैक बनाने के लिए आंवला पाउडर को पानी में मिक्स करें। अब इसमें आठ से दस तुलसी के पत्ते डालकर मिक्स करें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर करीबन आधा घंटे के लिए छोड़ दें। अंत में ठंडे पानी से वॉश करके शैंपू करें।
एवोकाडो, शहद व ऑलिव ऑयल
एक कच्चा एवोकाडो लेकर उसे कांटे की मदद से अच्छे से मैश करें। इसके बाद इसमें दो टेबलस्पून शहद व टेबलस्पून ऑलिव ऑयल डालकर एक स्मूद पेस्ट बनाएं। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर लेंथ तक लगाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाकर करीबन एक घंटे के लिए छोड़ दें और अंत में सल्फेट फ्री शैंपू से बालों को वॉश करें।
नीम 
नीम के औषधीय गुण किसी से छिपे नहीं हैं। यह डैंड्रफ के साथ−साथ फंगल इंफेक्शन को भी दूर करता है। इसका पेस्ट बनाने के लिए नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर एक कप दही मिलाकर मिक्स करें। अब इसे बालों में लगाकर करीबन 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ें। अंत में पानी की मदद से बालों को वॉश करें।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button