Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

पुरुष ऐसे रखेंगे अपनी त्वचा का ख्याल

पुरुषों को भी अपनी त्वचा का उतना ही ख्याल रखना चाहिए जितना की महिलाएं रखती हैं, वरना उनकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाएगी और जाहिर है ऐसे में उनकी स्मार्टनेस भी कम हो जाएगी।

Story Highlights
  • Knowledge is power
  • The Future Of Possible
  • Hibs and Ross County fans on final
  • Tip of the day: That man again
  • Hibs and Ross County fans on final
  • Spieth in danger of missing cut

लोगों को ये गलतफहमी होती है कि सिर्फ़ लड़कियों को ही अपनी त्वचा का ख्याल रखने की ज़रूरत है और रफ एंड टफ पुरुषों की इसकी कोई ज़रूरत नहीं होती, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है। पुरुषों को भी अपनी त्वचा का उतना ही ख्याल रखना चाहिए जितना की महिलाएं रखती हैं, वरना उनकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाएगी और जाहिर है ऐसे में उनकी स्मार्टनेस भी कम हो जाएगी। तो जनाब यदि आप चाहते हैं कि लड़कियां आपको देखते ही मर मिटें तो आज से ही अपनी त्वचा का ख्याल रखना शुरू कर दीजिए।

चेहरे को साफ करने के लिए साबुन की बजाय फेसवॉश का इस्तेमाल करें, क्योंकि साबुन सिर्फ महिलाओं ही नहीं पुरुषों की त्वचा की नमी भी चुरा लेता है और चेहरे को रूखा बनाता है। इसलिए अपनी स्किन टाइप को पहचान कर फेसवॉश से दिन में दो बार चेहरे को साफ करें। यदि आपकी स्किन रूखी है तो क्रीमी फेसवॉश लगाएं और ऑयली है तो क्लीयर क्‍लींजर का इस्तेमाल करें।
अच्छी तरह करें शेविंग
याद रखिए महिलाओं को साफ-सुथरे चेहरे वाले पुरुष ज़्यादा आकर्षित करते हैं, इसलिए अपने चेहरे को अच्छी तरह शेव करें। शेविंग के लिए क्रीम और रेज़र हमेशा बेहतरीन क्वालिटी का ही इस्तेमाल करें, वरना आपकी त्वचा की नमी खो जाएगी। शेविंग क्रीम लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि उमसें परफ्यूम और एल्कोहल की मात्रा न हो, क्योंकि ये त्वचा की कुदरती नमी को नुकसान पहुंचाते हैं।
न भूलें ऑफ्टर-शेव का इस्तेमाल
शेविंग के बाद रूखी हुई त्वचा को मॉइश्चराज़ करने के लिए ऑफ्टर-शेव लगाना भी ज़रूरी है, लेकिन यह एल्‍कोहल फ्री होना चाहिए।

डेड स्किन हटाने के लिए लगाएं स्क्रब
चेहरे की चमक बनाए रखने के लिए डेड स्किन को हटाना बेहद ज़रूरी है, इसलिए महिलाओं की तरह आपको भी स्किन पर स्क्रब लगाना होगा। फेस स्क्रब से चेहरे की डेड स्किन हट जाएगी, लेकिन इसे लगाकर ज़ोर से न रगड़ें, हल्के हाथों से ही मसाज करें।
चेहरे को करें मॉइश्‍चरॉइज
खासतौर पर ठंड के मौसम में चेहरे को मॉइश्चराइज़ करना बहुत ज़रूरी है, वरना त्वचा रूखी व बेजान हो जाती है और झुर्रियां भी जल्दी आ सकती हैं। इसलिए चेहरे पर थोड़ा-सा माइश्‍चरॉइजर या कोई क्रीम लगा लें।
सनस्‍क्रीन भी है ज़रूरी
महिलाओं की तरह धूप में पुरुषों की त्वचा भी टैन हो जाती है, इसलिए घर से बाहर निकलते समय उन्हें 30 एसपीएफ वाला सनस्‍क्रीन लगाना चाहिए। यह सूर्य की हानिकारक करिणों से त्वचा की हिफाज़त करता है। फील्ड जॉब करने वाले पुरुषों के लिए तो यह बहुत ज़रूरी है।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button