Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन के अधीन होगा उत्तराखंड बोर्ड

इस संबंध में प्रदेश सरकार और सीबीएसई के बीच बातचीत शुरू

Story Highlights
  • सीबीएसई के अधीन होने से प्रदेश के दुर्गम इलाकों तक के छात्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं तक पहुंचने की राह होगी आसान
  • 2300 हाईस्कूल व इंटर कॉलेज, उत्तराखंड बोर्ड से हटकर सीबीएसई से होंगे मान्य
देहरादून: उत्तराखंड के लगभग सभी 2300 सरकारी हाईस्कूल और इंटर कॉलेज जल्द सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजूकेशन के अधीन हो सकते हैं। प्रदेश सरकार और सीबीएसई के बीच इस संबंध में बातचीत शुरू हो गई है। यदि ऐसा हुआ तो उत्तराखंड बोर्ड पूरी तरह समाप्त हो जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, शिक्षा मंत्री अरविंद पांडेय और सीबीएसई के अधिकारियों के बीच हाल ही में वार्ता हुई है।

शिक्षा मंत्री ने कुमाऊं क्षेत्र में सीबीएसई का क्षेत्रीय कार्यालय खोलने का भी प्रस्ताव रखा है। वहीं, उन्होंने प्रदेश के सभी हाईस्कूल और इंटर कॉलेजों को सीबीएसई के अधीन करने पर भी चर्चा की। ऐसा हुआ तो प्रदेश के करीब 2300 हाईस्कूल व इंटर कॉलेज, उत्तराखंड बोर्ड से हटकर सीबीएसई से मान्य हो जाएंगे। इन सभी कॉलेजों में सीबीएसई के नियम ही लागू होंगे। माना जा रहा है कि यदि यह सभी हाईस्कूल और इंटर कॉलेज सीबीएसई के अधीन हो गए तो प्रदेश के दुर्गम इलाकों तक के छात्रों की प्रतियोगी परीक्षाओं तक पहुंचने की राह आसान हो जाएगी। हालांकि इस योजना को अमली जामा पहनाने से पहले सरकार सभी तकनीकी पहलू देख रही है।

अगर उत्तराखंड बोर्ड सीबीएसई के अधीन आया तो देहरादून क्षेत्रीय कार्यालय का भार बढ़ जाएगा। ऐसे में कुमाऊं क्षेत्र में एक और क्षेत्रीय कार्यालय खोलने की संभावनाएं बढ़ जाएगी।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button