Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

अटल आयुष्मान उत्तराखंड का कार्ड नही बना तो परेशान न हो, अस्पताल में भी बनेगा कार्ड

किसानों को शून्य ब्याज दर पर उपलब्ध कराया जाएगा ऋण: मुख्यमंत्री

रूडकी: मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि हमारी सरकार कोरी घोषणा करने वाली सरकार नही है। हम जिस कार्य को करने की घोषणा करेंगे उसको पूर्ण करना हमारा उद्देश्य है। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में किसानों के व्यापक हित में राज्य के किसानों को शीघ्र ही शून्य ब्याज दर पर कृषि ऋण उपलब्ध कराये जायेंगे। पहले किसानों को 02 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराये जा रहे थे, अब यही ऋण किसानों को शून्य ब्याज दर पर उपलब्ध कराये जायेंगे। इससे किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होने के साथ ही किसानों को उनकी आय दुगनी करने की दिशा में भी मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बिना एपीएल और बीपीएल का भेद किये सभी के लिए पांच लाख रूपये के निशुल्क ईलाज की सुविधा के लिए अटल आयुष्मान उत्तराखंड योजना शुरू की है। राज्य वासियों से अनुरोध है कि इस योजना का लाभ उठायें। जिन लोगों को आयुष्मान कार्ड नही बना और उन्हें उपचार की जरूरत है तो वह बिना कार्ड पहले जिलाध्सिविल अस्पताल में भर्ती हो जाये वहीं उनका कार्ड बनेगा और फिर उचित उपचार का लाभ वह उठा पाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य के सभी पात्र व्यक्तियों के अटल आयुष्मान उत्तराखण्ड योजना के कार्ड बनाये जायेंगे। इसके लिये कोई समय सीमा निर्धारित नही है।
मंगलवार को झबरेडा विधानसभा के अन्तर्गत स्व.लाला आशाराम विद्यावती महेश्वरी धर्मार्थ चिकित्यालय सेवा भारती झबरेडा का लोकार्पण करते हुए मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि उत्तराखण्ड सरकार जो बात अपनी घोषणा में कहेगी उसे पूर्ण भी करेगी। हम वही वायदे करते है जो पूरे हो सके। उन्होंने कहा कि किसानों को धान का ऑनलाइन भुगतान किया गया है और भविष्य में गन्ना किसानों के लिए भी ऐसी ही योजना बनायी जोयगी ताकि उनका समय पर भुगतान किया जा सके। इसके लिए सरकार मिलों पर सख्ती बरतेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा सरकार खेल महाकुंभ के जरिये प्रतिभाओं को आगे ला रही हैं। इकबालपुर फाटक के निर्माण और झबरेड़ा स्टेशन के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से बात करने की बात मुख्यमंत्री ने कही।
मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने झबरेड़ा विधान सभा में रूडकी लाठर देवा झबरेड़ा मार्ग का चैड़ीकरण एवं सुदृढ़ीकरण कार्य, विधानसभा क्षेत्र झबरेड़ा के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र को सामुदायिक केन्द्र उच्चीकरण करने, चै.भरत सिंह डी.ए.वी. इण्टर काॅलेज की जमीन पर मिनी स्टेडियम बनाये जाने, मंगलौर रूड़की रोड़ से झबरेड़ा बाईपास इकबालपुर झबरेड़ा सड़क के प्रथम चरण के निर्माण की की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने टीलाखाला व गणेशपुर के नाले से अतिक्रमण हटाये जाने, ग्राम उदलहेडी में पानी की टंकी लगाये जाने, ग्राम ठसका में अम्बेडकर पार्क का सौन्दर्यीकरण, सिद्धपीठ ग्राम लाठर देवाहूण में गणेश मन्दिर का सौन्दर्यीकरण, विधानसभा क्षेत्र कलियर के वट वृक्ष शहीद स्मारक जहां स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को फाँसी दी गई थी शहीद स्मारक का सौन्दर्यीकरण, विधानसभा क्षेत्र झबरेड़ा में युवाओं को रोजगार दिलाने हेतु रोजगार मेले का आयोजन, झबरेड़ा विधानसभा क्षेत्र से मिले उत्तर प्रदेश के क्षेत्रों में प्रवेश द्वार बनाये जाने, विधानसभा क्षेत्र झबरेड़ा में हैण्ड पम्पों से दूषित पानी आने की जाँच कराने, झबरेडा विधानसभा क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में 75 हैण्डपम्प लगाये जाने, नगर पंचायत झबरेड़ा में एक पानी की टंकी का निर्माण कराये जाने की भी घोषणा की।
इस अवसर पर केबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने साढ़े चार साल में देश को नई दिशा दी है आज विदेश की बड़ी ताकतें देश के सम्मान में नतमस्तक हैं। उन्होंने कहा आज प्रदेश की सरकार ईमानदारी से लोगों के हितों का कार्य कर रही है।
उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने कहा पूरे प्रदेश में 23 लाख परिवारों को आयुष्मान योजना का लाभ की योजना से समस्त प्रदेश को जो सबसे बड़ी सहुलियत स्वस्थ्य सेवा के लिए राज्य सरकार ने दी है वह पूरे देश में एक उदाहरण है। पांच लाख की तक की धनराशि से प्रदेश के किसी भी अस्पताल में निशुल्क उपचार मिलेगा। प्रदेश का किसी भी किसान को एक लाख तक और महिलाओं के समूह पाँच लाख तक का लोन जीरो प्रतिशत ब्याज पर 26 जनवरी से प्रदेश में दिये जाने की तैयारी सरकार द्वारा कर ली गयी है। विधायक देशराज कर्णवाल ने कहा कि उनकी विधानसभा में करीब 54 करोड़ की लागत के विकास कार्य चल रहे हैं। कार्यक्रम में खानपुर विधायक कुंवर प्रणव सिंह चैंपियन व रुड़की विधायक श्री प्रदीप बत्रा ने भी अपने विचार रखे।
इस अवसर पर जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष प्रदीप चौधरी, मुख्यमंत्री के सलाहकार ठाकुर नरेंद्र सिंह, नगर पंचायत अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह, जिला अध्यक्ष डॉ जयपाल सिंह चौहान आदि उपस्थित थे।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button