Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

सवर्णों को 10 फीसदी आरक्षण लेने के लिए इन दस्तावेजों की पड़ सकती है जरूरत

जानें कौन से हैं वो दस्‍तावेज जिनकी पड़ेगी आपको जरूरत

नई दिल्‍ली:  सामान्य वर्ग के लोगों लिए आरक्षण बिल को लोकसभा और राज्‍यसभा से पास होने के बाद अब राष्‍ट्रपति की भी मंजूरी मिल चुकी है. इस 10 प्रतिशत सवर्ण आरक्षण (general category reservation) का फायदा 8 लाख रुपये से कम आय वाले कई सामान्‍य वर्ग के लोगों को मिलेगा. आरक्षण का फायदा उठाने के लिए आप अभी से ये दस्‍तावेज इकट्ठा कर लें ताकि आप बिना किसी परेशानी ये सौगात पा सकें. आइए जानें कौन से हैं वो दस्‍तावेज जिनकी पड़ेगी आपको जरूरत.

आय प्रमाणपत्र 

आरक्षण का लाभ लेने के लिए सबसे जरूरी शर्त है आय प्रमाण पत्र. आरक्षण का लाभ 8 लाख रुपये से कम आय वाले सामान्य वर्ग के लोगों को मिलेगा. अगर आपको यह लाभ लेना हो अपना आय प्रमाणपत्र (Income certificate) तैयार रखें. यह तहसील और जनसेवा केंद्र से बनवाया जा सकता है. अगर आप इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल करते हैं तो आपको आया प्रमाण पत्र बनवाने की जरूरत नहीं है.

जाति प्रमाणपत्र 

आरक्षण का लाभ लेने के लिए आपको जाति प्रमाण पत्र भी देना होगा. जाति प्रमाणपत्र को भी तहसील या जनसेवा केंद्र से बनवाया जा सकता है. अगर आपके पास यह प्रमाणपत्र नहीं है तो बनवा लें.

आधार कार्ड

इस 10 फीसदी आरक्षण का फायदा पाने के लिए आधार की जरूरत भी पड़ सकती है, इसलिए अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो तुरंत बनवा लें. यह जान लें आधार कार्ड में नाम, पता, जन्मतिथि जैसी सभी जरूरी जानकारियां दुरुस्‍त हों. अगर आपका आधार पहले से बना है और कोई चीज इसमें गलत है तो इसमे सुधर करवा लें.

बैंक अकाउंट व स्टेटमेंट

केंद्र सरकार की जनधन योजना के तहत देशभर में लाखों बैंक अकाउंट खोले गए. सरकार का मानना है कि हर व्यक्ति का बैंक अकाउंट होना चाहिए. इसलिए अगर आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है, तो तुरंत अकाउंट खुलवा लें. आरक्षण का फायदा लेने के लिए आपको 3 महीने का स्टेटमेंट भी दिखाना पड़ सकता है. ऑनलाइन बैंकिंग करते हैं तो आप इसे सेव कर सकते हैं या फिर बैंक से मिलने वाली पासबुक अपने साथ रखें.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button