Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

मकर संक्राति का पर्व धूमधाम से मनाया गया, आरएसएस ने की खिचड़ी वितरित

उत्तराखंडी लोगों ने पारम्परिक रूप से पंचनाम देवताओं के नाम पर रोट का प्रसाद किया वितरित

मसूरी। मकर संक्रांति का पर्व पारंपरिक रीति रिवाज व प्रातः स्नान कर ध्यान पूजन आदि करने के बाद  उत्साह्पूर्क मनाया गया।  लोगों ने इस अवसर पर प्रसाद के रूप में खिचड़ी ग्रहण की व  काली दाल, तिल आदि वितरित किये। वहीं राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ ने भी सरस्वती शिशु विद्या मंदिर में खिचड़ी संग्रांद (मकर संक्रांति) का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया।

मकर संक्रांति का पर्व पहाड़ों की रानी मसूरी में धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर लोगों ने प्रातः स्नान किया व पूजा अर्चना करने के बाद खिचड़ी प्रसाद के रूप में ग्रहण की। इस मौके पर उत्तराखंडी लोगों ने पारम्परिक रूप से पंचनाम देवताओं के नाम पर रोट का प्रसाद वितरित किया व  घरों में खिचड़ी बनाकर घी के साथ परोसी गई। वहीं कई लोग गंगा स्नान करने हरिद्वार गये।

दूसरी ओर आरएसएस नगर कार्यवाह के तत्वाधान में खिचड़ी संग्रांद का पर्व धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर स्वयं सेवकों ने पूजा अर्चना की व गुरू दक्षिणा के साथ खिचड़ी वितरित की व मंदिरों में भी विशेष पूजा अर्चना की गई।

इस मौके पर आरएसएस के नगर कार्यवाह सुमन नौटियाल, विजय बिंदवाल, सुमित भंडारी, सपना शर्मा, शशि रावत, मीरा सकलानी, मोहन पेटवाल, रमेश जायसवाल, अभिलाष, अनिल, मनोज रेंगवाल सहित बड़ी संख्या में लोग मौजूद रहे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button