Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

यूथ लीडरशिप अवार्ड कार्यक्रम में विशेषज्ञों ने युवतियों को दिए कैरियर बनाने के टिप्स

मसूरी, देहरादून, पौंटा, चंडीगढ, सिरमोर आदि स्थानों से आई युवतियों ने किया प्रतिभाग

देहरादून। इनरव्हील मंडल 308 ने दून ग्लोबल स्कूल में यूथ लीडरशिप अवार्ड आइला कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसके तहत आयोजित कार्यशाला में दो दिनों तक 13 से 18 वर्ष तक की विभिन्न स्थानों से आयी युवतियों को लीडरशिप कार्यशाला में नेतृत्व क्षमता, आत्मविश्वास, स्किल डेवलपमेंट, कैरियर काउंसलिंग, आत्मनिर्भरता आदि पर विषय विशेषज्ञों ने युवतियों को टिप्स दिए वहीं आचार व्यवहार को निखारने के गुर सिखाये।

इनरव्हील की पूर्व मंडलाध्यक्ष व आइला की चेयर पर्सन सुनीता शर्मा के संयोजन में आयोजित इस सफल कार्यक्रम में दो दिनों तक युवतियों को हर प्रकार से हर क्षेत्र के लिए निपुण किया गया। युवतियों को विषय विशेषज्ञों ने अपने संभाषण एवं प्रोजेक्टर के माध्यम से आगे बढ़ने के टिप्स दिए वहीं उन्हें अपने कैरियर को चुनने के लिए स्वतंत्र होने के साथ ही लक्ष्य हासिल करने के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई। कार्यक्रम की रूपरेखा पूर्व मंडलाध्यक्ष व आइला की चैयरपर्सन सुनीता शर्मा ने तैयार की जिसके आधार पर यह कार्यक्रम सफल हो सका। कार्यशाला में इनरव्हील थीम इंपावर एंड ईवोल्ड लीडरशिप के गुणों को विकसित किया गया। जिसमें आत्म विश्वास, आत्म निर्भरता, नेतृत्व क्षमता, जागरूकता, व्यक्तित्व विकास, आचार व्यवहार, प्रतिभा का निखार के गुर सिखाये गये। तथा इस विषयों को डेमो भी दिया गया व प्रोजेक्टर के माध्यम से विस्तार से समझाया गया। वहीं कार्यशाला में स्किल डेवलपमेंट पर भी टिप्स दिए गये। विषय विशेषज्ञों ने बडे़ ही रूचिकर तरीके से युवतियों को समझाया वहीं उनके सवालों का उत्तर देकर जिज्ञासा को शांत किया। इस दौरार रात्रि मंे युवतियों की प्रतिभाओं को परखा गया जिसमें उनके अपनी रूचि को भी जाना गया व अपने टेलेंट के अनुसार अपना कैरियर बनाने को कहा गया। कार्यक्रम के दौरान युवतियों को साईंस सेंटर भी लेजाया गया जहां उन्हें तारा मंडल व ब्रहमांड सहित विज्ञान के विभिन्न अविष्कारों की जानकारी दी गई। वहीं युवतियों के बीच आइला मास्टर सैफ सेलड प्रतियोगिता भी आयोजित की गई जिसमें संजीव कपूर के इंस्टीटयूट के विशेषज्ञ आये जिन्होंने प्रतियोगिता में सहयोग किया।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि हिमालयन ड्रग्स के एमडी फारूख व उनकी पत्नी नगमा ने कार्यशाला का उदघाटन किया वहीं उन्होंने युवतियों को अपने कैरियर बनाने का आहवान किया व कहा कि आज हर क्षेत्र में युवतियां आगे बढ रही हैं केवल उन्हें रास्ता दिखाने व उनके कैरियर काउंसलिंग की जानकारी देने की जरूरत है। कार्यक्रम में अरूण शर्मा ने प्रसनेलटी डेवलेपमेंट, पूर्व मंडलाध्यक्ष नीरजा पांधी ने युवाओं से अपेक्षा, पूर्व मंडलाध्यक्ष शशि कीर ने पर्सनल रिलेशन आदि पर संबोधन दिया।

इस मौके पर इनरव्हील मंडलाध्यक्ष रचना अग्रवाल, प्रिटिशिया हिल्टन सहित 85 लोग मौजूद रहे। जिन 61 युवतियों ने कार्यक्रम में प्रतिभाग किया वह मसूरी, देहरादून, पौंटा, चंडीगढ, सिरमोर आदि की थी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button