Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

india vs new zealand 1st ODI: भारत ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से हराकर 1-0 की बढ़त बनाई

भारतीय टीम ने 35 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल किया

नई दिल्ली: भारत (india) ने पांच मैचों की सीरीज के पहले मैच में न्यूजीलैंड (new zealand) को 8 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल बना ली है. टॉस जीतकर न्यूजीलैंड (new zealand) ने पहले बल्लेबाजी करते हुए के सामने 157 रन का लक्ष्य रखा. लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने शिखर धवन (shikhar dhawan) के नाबाद 71 रन और कप्तान विराट कोहली (virat kohali) के 45 रनों की मदद से 35 ओवर में ही लक्ष्य को हासिल कर लिया.

इस मैच के दौरान एक अनोखी घटना भी देखने को मिली. सूरज की तेज रोशनी के कारण गेंद का सामना करने में असमर्थ नजर आए भारतीय बल्लेबाजों की परेशानी को देखते हुए खेल को थोड़े समय के लिए रोक दिया गया था. यह घटना तब हुई जब भारतीय टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 44 रन बना लिए थे. इस समय शिखर धवन (29) और कप्तान विराट कोहली (2) रन नाबाद बनाकर खेल रहे थे.

इसके बाद मैच करीब 30 मिनट देरी से शुरू हुआ, जिसके चलते मैच में DWL लगा और सीमित ओवरों की संख्या घटाकर 49 और लक्ष्य 156 कर दिया गया. न्यूजीलैंड के लिए डग ब्रैसवेल ने रोहित शर्मा (11) और लॉकी फर्ग्यूसन ने विराट कोहली (45) का विकेट चटकाया.

इससे पहले कप्तान केन विलियमसन (64) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने भारत के खिलाफ जारी पांच वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच में बुधवार को 157 रनों का स्कोर खड़ा किया. भारत ने न्यूजीलैंड को पारी की अच्छी शुरुआत नहीं करने दी. 100 का स्कोर पार करने से पहले मेजबान टीम ने अपने पांच विकेट गंवा दिए.

मार्टिन गुप्टिल (5) के रूप में न्यूजीलैंड ने अपना पहला विकेट गंवा दिया. उन्हें मोहम्मद शमी ने बोल्ड कर पवेलियन का रास्ता दिखाया. इसके बाद, शमी ने कोलिन मुनरो (8) को भी टिकने नहीं दिया और उन्हें भी बोल्ड कर घर भेजा.

मार्टिन का विकेट लेने के साथ ही शमी ने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक 100 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज होने का गौरव हासिल किया है. शमी ने 56 वनडे मैचों में यह कारनामा किया है. इस क्रम में उन्होंने इरफान पठान का रिकॉर्ड तोड़ा है.

इरफान ने 59 मैचों में 100 वनडे विकेट लेने की उपलब्धि हासिल की थी. जहीर खान ने 65 मैचों में यह मुकाम छुआ था.

कप्तान विलियमसन ने एक छोर पर टीम की पारी को संभाले रखा था लेकिन उन्हें अन्य बल्लेबाजों का साथ नहीं मिल पा रहा था. रॉस टेलर (24) के साथ तीसरे विकेट के लिए उन्होंने 34 रन ही जोड़े थे कि युजवेंद्र चहल ने उन्हें आउट कर दिया.

चहल ने इसके बाद, विलियमसन का साथ देने आए टॉम लाथम (11) को भी अधिक समय तक मैदान पर टिकने नहीं दिया और अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर न्यूजीलैंड का चौथा विकेट गिरा दिया.

विलियमसन ने पांचवें विकेट के लिए हैनरी निकोल्स (12) के साथ 31 रन जोड़कर किसी तरह मेजबान टीम को 100 के स्कोर के पार पहुंचाया लेकिन यहां केदार जाधव ने निकोल्स को कुलदीप के हाथों कैच आउट करा इस साझेदारी को टिकने नहीं दिया.

मिशेल सैंटनर (13) को शमी ने पगबाधा आउट कर पवेलियन की राह दिखाई. इसके बाद कुलदीप ने 146 के स्कोर पर विलियमसन को विजय शंकर के हाथों कैच आउट करा न्यूजीलैंड का सबसे अहम विकेट गिरा दिया.

विलियमसन ने अपनी पारी में 81 गेंदें खेली और सात चौके लगाए. उनके आउट होने के बाद न्यूजीलैंड की पारी पूरी तरह से बिखर गई.

इसके बाद न्यूजीलैंड के विकेट लगातार गिरते रहे. मेजबान टीम के आखिरी तीन बल्लेबाजों डग ब्रैसवेल (7), लॉकी फग्र्यूसन (0) और ट्रैंट बाउल्ट (1) ने केवल 11 रन जोड़े और टीम की पारी 157 रनों पर सिमट गई.

इस पारी में भारत के लिए कुलदीप ने सबसे अधिक चार विकेट लिए. इसके अलावा, मोहम्मद शमी ने तीन और युजवेंद्र ने दो विकेट हासिल किए. केदार जाधव को एक सफलता हाथ लगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button