Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने की गरीबों को 1 रूपये किलो गेहूं देने की घोषणा

10 फीसदी सवर्ण आरक्षण जल्द किया जाएगा लागू: गहलोत

नई दिल्ली: राजस्थान विधानसभा के पहले सत्र में राज्यपाल के अभिभाषण पर धन्यवाद ज्ञापन में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने भाजपा सरकार पर जमकर निशाना साधा. उन्होंने भाजपा सरकार पर पिछले 5 साल में गौमाता की दुर्दशा करने का आरोप लगाया. इसके साथ ही 10 फीसदी सवर्ण आरक्षण जल्द लागू करने की बात भी कही. वहीं गरीबों को 1 रुपए किलो गेंहू देने की घोषणा भी की.

विधानसभा में मुख्यमंत्री गहलोत ने कहा कि भाजपा पूछती है कांग्रेस ने 50 सालों में क्या किया. हमने लोकतंत्र को जिंदा रखा. भाजपा ने जनता से किए वादे पूरे नहीं किए. गौ माता की भाजपा साशन में ऐसी दुर्दशा हुई. 74016 गायों की मौतें हुईं. वहीं कांग्रेस को मुसलमानों की पार्टी बता दिया. गहलोत ने कहा, हिंगोनिया गौशाला के नाम पर जमकर राजनीति हुई है. उन्होंने कहा कि गरीबों को अब 1 रुपए किलो गेंहू दिया जाएगा और आर्थिक आधार पर 10 फीसदी आरक्षण जल्द लागू किया जाएगा.

आरक्षण की बात पर गहलोत ने कहा कि 20 साल पहले कांग्रेस 14 फीसदी आरक्षण लेकर आई थी. जिसे भाजपा ने 10 फीसदी कर दिया. उन्होंने कहा कि 14 फीसदी आरक्षण का प्रस्ताव हमारी कैबिनेट ने केंद्र को भेजा था, तब अटल बिहारी वाजपेयी पीएम थे. मुझे खुशी है कि संसद में सवर्ण आरक्षण पर संविधान संशोधन विधेयक पास हो गया है. हम भी राजस्थान में जल्द 10 फीसदी सवर्ण आरक्षण लागू करने जा रहे हैं. इस विधेयक को राष्ट्रपति भी मंजूरी दे चुके हैं. उन्होंने कहा कि मूंग खरीद के जरिए किसानों को भी राहत देने की कोशिश की जाएगी. कर्जमाफी पर सीएम गहलोत बोले कि हमने तय किए हैं कि सीसी बैंक के जितने भी कर्जे हैं चाहे वे लघु सिमांत हैं या अन्य हैं उन सबके कर्जे माफ किए जाए. ये हमने घोषणा की हैं. जिसकी प्रक्रिया आगे बढ़ चुकी है.

वहीँ मुख्य विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने बेरोजगारों को भत्ता देने, किसानों की कर्जमाफी करने और 10 फीसदी सवर्ण आरक्षण के मामले पर कांग्रेस की गहलोत सरकार पर हमला किया है. भाजपा ने 10 फीसदी आरक्षण को राजस्थान में लागू करने और कर्जमाफी की घोषणा को लागू करने की समय सीमा नहीं बताने पर 8 फरवरी को पूरे प्रदेश में ‘जेल भरो आंदोलन’ का आह्वान किया है.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button