Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

मौसम: मसूरी में दूसरा हिमपात, सैलानी ले रहे आनंद, स्थानीय लोगों की बढ़ी मुश्किलें

बर्फबारी से उत्तराखंड में करीब 311 गांवाें का संपर्क कटा, 37 से ज्यादा सड़कों बंद

मसूरी: गुरुवार को उत्तराखंड के पहाड़ी और मैदानी इलाकों में खिली धूप खिलने के बाद आज शुक्रवार को एक बार फिर मौसम ने करवट ली। बर्फबारी से उत्तराखंड में करीब 311 गांवाें का संपर्क कटा हुआ है। 37 से ज्यादा सड़कों बंद पड़ी हैं। वहीं केदारनाथ के साथ सैकड़ों गांवों में बिजली आपूर्ति ठप है। गुरुवार देर रात से हो रही बर्फबारी व बारिश ने एक बार फिर राज्य भर में  तापमान में भारी गिरावट आ गयी है।

पहाड़ों की रानी मसूरी में भी शुक्रवार सुबह करीब 7 बजे से  मौसम की दूसरी बर्फबारी शुरू हुई और सुबह नौ बजे तक जारी रही। कई सालों बाद हुई भारी बर्फबारी को देखने के यहाँ सैकड़ों की संख्या में सैलानी यहां पहुंच रहे हैं। जहां इस दौरान यहाँ आये पर्यटक बर्फबारी का जमकर आनदं ले रहे हैं व सेल्फी ले रहे हैं, वहीं स्थानीय लोगों को बर्फबारी से परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। बर्फबारी के बाद कैम्पटी मार्ग भी बाधित हो गया है। वहीँ माना जा रहा है कि 26 जनवरी के दिन छुट्टी होने से मसूरी में  सैलानियों की तादाद भी बढ़ सकती है। जिसे देखते हुए प्रशासन भी सतर्क है। वहीं नगर पालिका प्रशासन ने भी पर्यटकों की सुविधा के मद्देनजर पूरे इंतजाम कर लिये हैं।

वहीं धनोल्टी में गुरुवार देर रात से बर्फबारी शुरू हुई, अभी बर्फ़बारी के बाद यहाँ की सड़के पूरी तरह खुली भी नहीं,  कि दोबारा बर्फ पड़ने से एक बार फिर धनोल्टी में फसे पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। हालाँकि प्रशासन लगातार जेसीबी द्वारा सड़कों से बर्फ हटाने का काम कर रहा है, लेकिन फिलहाल बर्फबारी होने के कारण जेसीबी के पहिये भी थम गये  हैं।

उधर, नई टिहरी और आसपास के क्षेत्रों में सुबह से बारिश हो रही है। जबकि ऊंचाई वाले क्षेत्रों में  भारी बर्फ़बारी हुई है, जिससे पारा बहुत निचे लुढक जाने से कड़ाके की ठंड शुरू हो गयी है।

वहीं जोशीमठ में भी कल देर रात से हो रही बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह से ठहर गया है। यहां कई गांव बर्फ से ढक गए हैं।

यमुनोत्री क्षेत्र सहित यमुना घाटी में भी सुबह से बारिश हो रही है और यहाँ के ऊंचाई वाले क्षेत्रों  में बर्फ़बारी जारी है। देर रात से रंवाई घाटी में भी घाना कोहरा पसरा हुआ है।

चमोली जिले में भी बद्रीनाथ, हेमकुंड साहिब, फूलों की घाटी, नंदा घुंघटी, खिर्सू औली, गोरसों सहित ऊंचाई वाले क्षेत्रों में देर रात से ही बर्फबारी जारी है। वहीं श्रीनगर गढ़वाल में सुबह से बारिश जारी है।  रुद्रप्रयाग में भो देर रात से बारिश हो रही है, जबकि केदारनाथ सहित अन्य ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी जारी है। कर्णप्रयाग, गैरसैंण, गौचर सहित पिंडर घाटी में  बारिश हो रही है।

घनसाली भिलंगना क्षेत्र में भी लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है। यहाँ भारी बर्फबारी के चलते मयाली-घनसाली मोटर मार्ग चिरबटिया में फिर से बाधित हो गया है। यहां रोडवेज सहित दर्जन भर वाहन बर्फ में फसे हुए हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button