Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

मसूरी जल्द बनेगा देश का सबसे स्वच्छ हिल स्टेशन, हिलदारी स्वच्छता एप लाँच

रिसिटी के साथ कीन व नेस्ले इंडिया के सहयोग से मसूरी में चलाया जा रहा हिलदारी आन्दोलन

मसूरी। पर्यटन नगरी मसूरी को स्वच्छ हिल स्टेशन बनाने के लिए चल रहे हिलदारी आंदोलन के तहत कड़ाके की सर्दी व बर्फबारी के बीच भी कार्य चल रहा है। इसी कड़ी में विधायक गणेश जोशी व नगर पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने “हिलदारी स्वच्छता एप” लाॅच किया, जो कि कूड़ा कलेक्शन की मोनिटरिंग के लिए इस्तमाल हो सकेगा।

पहाड़ों की रानी मसूरी को देश का सबसे स्वच्छ हिल स्टेशन बनाने के लिए नगर पालिका द्वारा हिलदारी आंदोलन चलाया जा रहा है, जिसमें रिसिटी के साथ कीन व नेस्ले इंडिया भागीदारी कर रही है। मसूरी को देश का सबसे स्वच्छ पर्यटक स्थल बनाने के लिए हिलदारी ने स्वच्छता एप लाँच किया है, जिसके माध्यम से सभी घरों, दुकानों, होटल, हास्पिटल, बेंडर्स, मेडिकल शाॅप आदि का पता व कूडां संबंधित डेटा फीड किया जायेगा। कोई भी व्यक्ति अपना ओआर कोड डाल कर पालिका परिषद से संवाद स्थापित कर सकता है एवं कूडा कलेक्शन की देखरेख के लिए भी यह ऐप कार्य करेगा। एप लाॅच कार्यक्रम में मौजूद वार्ड नं. पाचं के नागरिकों ने मुहिम को आगे बढाने का संकल्प लिया और एप का प्रयोग करने में उत्सुकता दिखाई। बताया गया कि अगले चरण में वार्ड पांच के सभी नागरिकों को गीला, सूखा और हानिकारक कूड़ा अलग अलग देने के लिए प्रेरित किया जाएगा। ताकि इनका बेहतर निस्तारण किया जा सके।

इस मौके पर हिलदारी के अरविंद शुक्ला ने बताया कि वार्ड नं पांच में 95 प्रतिशत कूड़ा प्रथम चरण में एकत्र किया जाने लगा है। क्षेत्र की सभासद आरती अग्रवाल वार्ड में सफाई कार्यक्रम का नेतृत्व कर रही है। इस पायलेट प्रोजेक्ट के तहत लंढोर पार्क, लंढौर बाजार, आर्यसमाज, टीकाराम बिल्डिंग, नार्थ रोड, घंटा घर, सर्वे कालोनी और पुलिस चैकी क्षेत्र में नागरिकों को हमारा कूड़ा हमारी जिम्मेदारी की तर्ज पर विभिन्न सुझाव दिए गए और अपना कूड़ा इधर उधर न फेंकने के लिए प्रोत्साििहत किया गया। रिसिटी इंडिया नेस्ले इंडिया, नगर पालिका परिष मसूरी और कीन संस्था द्वारा चलाये जा रहे इस अभियान में महिला स्वच्छता समिति, सफाई कर्मचारी व पालिका परिषद के सभी कर्मचारी सहयोग कर रहे हैं।

वहीं पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने बताया कि हिलदारी आन्दोलन के माध्यम से शहर को स्वच्छ बनाने की दिशा में बहुत अच्छा कार्य हो रहा है और जल्द ही मसूरी शहर सबसे स्वच्छ हिल स्टेशन के रूप में अपनी जगह बनाएगा.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button