Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

गाड़ीखाना स्थित नगर पालिका के कूड़ा डंपिंग जोन को धीरे धीरे किया जा रहा समाप्त: गुप्ता

ब्रिटिश काल से चला आ रहा है कूड़ा डंपिंग जोन

मसूरी। लाल बहादुर शास्त्री अकादमी कैम्पटी मार्ग लाइब्रेरी स्थित नगर पालिका का कूड़ा डंपिंग जोन का अभी तक पूरी तरह से निस्तारण नहीं हो पाया है। जिसके कारण डंपिंग जोन के आसपास रहने वाले लोगों को दुर्गंध व उससे होने वाली बीमारियों से जूझना पड़ रहा है।

लाइब्रेरी स्थित गाड़ीखाना क्षेत्र में नगर पालिका का कूड़ा डंपिंग जोन ब्रिटिश काल से चला आ रहा है, जिस कारण इस क्षेत्र में इतनी गंदगी है कि लोगों को जीना दूभर हो रखा है। यहां रहने वाले लोग नरक का जीवन जीने को मजबूर है। कई बार लोगों ने पालिका को लिख कर दिया कि इस कूड़ें के निस्तारण के लिए अलग स्थान बनाया जाय, ताकि यहां रहने वालों को परेशानी न हो और बीमारियों से बचा भी जा सके। लेकिन आज तक इस समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। गर्मियों के दिनों में यहां से और भी अधिक दुर्गघ उठती है व मक्खियां आदि पैदा हो जाती है, जिस कारण इस क्षेत्र के लोगों का जीना दूभर हो जाता है।

इस संबध में स्थानीय लोगो का कहना है कि अब नव निर्वाचित अध्यक्ष अनुज गुप्ता से यहाँ के लोगों को काफी उम्मीद है कि वे इस इस दिशा में कोई ठोस प्रयास करेंगे, ताकि यहाँ के लोगों को राहत मिल सके।इसके लिए उन्होंने पालिकाध्यक्ष से गुहार लगाई है व कहा कि यहाँ घनी आबादी वाला क्षेत्र बन चुका है तथा इस क्षेत्र में कई होटल है व यह कैंप्टीफाल जाने वाले मुख्य मार्ग के समीप है, जिस कारण इसकी दुर्गध से पर्यटको को भी खासी परेशानी होती है। इसलिए इसका जल्दी से जल्दी हल निकाला जाय।

इस संबंध में पालिकाध्यक्ष अनुज गुप्ता ने कहा कि पालिका धीरे धीरे इस कूड़ेघर को समाप्त कर रही है, अभी आधा कूड़ा देहरादून जाने लगा है तथा आधा वहीं डाला जा रहा है। इसके सौदयीकरण का प्रस्ताव शासन व केंद्र सरकार को भेजा गया है, ताकि शीघ्र यहां के वर्षों से पड़े कूड़े का निस्तारण कर इसका सौदर्यीकरण किया जा सके। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में इस दिशा में ठोस प्रयास किए जायेगें ताकि लोगों को राहत मिल सके।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button