Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

भारत ने न्यूजीलैंड को 35 रन से हराकर 5 मैचों की वनडे सीरीज पर 4-1 से किया कब्ज़ा

अंबाती रायडू को मैन ऑफ द मैच और मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज

नई दिल्ली:  भारत ने न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के साथ खेली गई 5 मैचों की वनडे सीरीज 4-1 से जीत ली है. आखिरी मैच में भारत ने न्यूजीलैंड को 35 रनों से हराकर वनडे सीरीज का अंत किया. वेलिंग्टन में खेले गए आखिरी मैच में टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया 252 रनों पर ऑल आउट हो गई थी. 253 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेजबान टीम की शुरूआत भी खराब रही.

न्यूजीलैंड को पहला झटका 18 के स्कोर पर तो वहीं दूसरा झटका 37 के स्कोर पर लगा. दोनों विकेट मोहम्मद शमी को मिली है. शमी ने हेनरी निकल्स के रूप में मेजबानों को पहला झटका दिया. दूसरी तरफ आक्रामक बल्लेबाजी कर रहे मनरो को शमी ने क्लीन बोल्ड कर वापस पवेलियन भेज दिया.

मनरो के बाद क्रीज पर आए अनुभवी रॉस टेलर को पांड्या ने अपने पहले ही ओवर में lbw आउट कर दिया. हालांकि रीप्ले में मालूम चला कि पांड्या की गेंद टेलर के विकेट्स को मिस कर रही थी. रॉस टेलर के विकेट के बाद कप्तान केन विलियमयन और लेथम के बीच 67 रनों की पार्टनरशिप हुई. लेकिन ये पार्टनरशिप आगे नहीं बढ़ सकी और यहीं खत्म हो गई. विलियमसन को केदार जाधव ने धवन के हाथों कैच आउट कराया. जिसके कुछ ही देर बाद कीवी टीम को दो और खिलाड़ी जल्द ही आउट हो गए. युजवेंद्र चहल ने लेथम के साथ-साथ ग्रैंडहोम को भी पवेलियन भेज दिया. न्यूजीलैंड का 6ठा विकेट 135 के स्कोर पर गिरा.

जिसके बाद कोई भी कीवी बल्लेबाज टिक कर नहीं खेल सका और एक के बाद एक सभी खिलाड़ी आउट होते चले गए. न्यूजीलैंड के लिए जिमी नीशम ने सबसे ज्यादा 44 रन बनाए. जबकि विलियमसन ने 39, टॉम लेथम ने 37, मनरो ने 24 और सैंटनर ने 22 रन बनाए. भारत की ओर से युजवेंद्र चहल ने 3, पांड्या और शमी ने 2-2 तो वहीं केदार जाधव और भुवनेश्वर कुमार ने 1-1 लिकेट लिया.

90 रनों की शानदार पारी के लिए अंबाती रायडू को मैन ऑफ द मैच चुना गया, तो वहीं मोहम्मद शमी को मैन ऑफ द सीरीज चुना गया.

इससे पहले भारत की शुरूआत काफी खराब रही और कप्तान रोहित शर्मा महज 2 रन बनाकर आउट हो गए. मैट हेनरी ने रोहित क्लीन बोल्ड कर दिया. रोहित के आउट होने के बाद क्रीज पर अंडर 19 टीम के हीरो रहे शुभमन गिल बल्लेबाजी करने के लिए आए. थोड़ी ही देर बाद शिखर धवन भी चलते बने, वे ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर हेनरी को कैच थमा बैठे. धवन ने केवल 6 रन बनाए.

धवन की विकेट के बाद अंबाती रायडू बल्लेबाजी करने आए, उधर गिल ने अभी केवल 7 ही रन बनाए थे कि हेनरी ने उन्हें भी चलता कर दिया. सैंटनर ने गिल का जबरदस्त कैच पकड़ा. शुभमन गिल के बाद महेंद्र सिंह धोनी भी क्रीज पर नहीं टिके और महज 1 रन बनाकर बोल्ट की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. हालांकि धोनी के आउट होने के बाद विजय शंकर और अंबाती रायडू के बीच 98 रनों की साझेदारी हुई, लेकिन दोनों के बीच खराब तालमेल की वजह से विजय शंकर को वापस पवेलियन लौटना पड़ा. हां-ना के चक्कर में विजय शंकर, मनरो के हाथों रन आउट हो गए.

विजय के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने के लिए मैदान में उतरे, जिन्होंने रायडू के साथ मिलकर 74 रनों की पार्टनरशिप की. लेकिन अफसोस ये पार्टनरशिप आगे नहीं बढ़ी और रायडू 90 रन बनाकर मैट हेनरी का शिकार बन गए. रायडू के ठीक बाद जाधव भी हेनरी का शिकार बन गए. रायडू और जाधव की विकेट के बाद हार्दिक पांड्या ने आते ही आक्रामकता दिखानी शुरू कर दी और वेस्टपैक स्टेडियम में छक्कों की बरसात कर दी. लेकिन ये बारिश बहुत ही जल्दी थम गई और पांड्या 22 गेंदों पर 45 रन बनाकर नीशम की गेंद पर आउट हो गए.

पांड्या के बाद भुवनेश्वर कुमार और मोहम्मद शमी भी एक के बाद एक पवेलियन लौट गए और इस तरह टीम इंडिया 252 रनों पर सिमट गई. भारत की ओर से अंबाती रायडू ने सबसे ज्यादा 90 रन बनाए. जबकि पांड्या और विजय शंकर ने 45-45 रनों की महत्वपूर्ण पारियां खेलीं. केदार जाधव ने भी 34 रन बनाए. इनके अलावा कोई भी खिलाड़ी दहाड़े के आंकड़े को भी नहीं छू सका.

न्यूजीलैंड के लिए मैट हेनरी ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए, जबकि ट्रेंट बोल्ट ने भी भारत के 3 खिलाड़ियों को आउट किया. जबरदस्त गेंदबाजी के साथ बोल्ट ने मैदान पर गजब की फील्डिंग भी की. उन्होंने उल्टी दिशा में भागते हुए डाइव लगाकर पांड्या का बेहद ही कठिन कैच पकड़ लिया. इसके अलावा उन्होंने हूबहू जॉन्टी रोड्स की तरह हवा में उड़ते हुए मोहम्मद शमी को रन आउट भी किया.

पांच मैचों की वनडे सीरीज में टीम इंडिया 3-1 से आगे है. हालांकि, चौथे मैच में टीम इंडिया (Team India) जिस तरह से हारी उसकी काफी चर्चा रही है. पूरी टीम ने ट्रेंट बोल्ट और ग्रांडहोम के सामने घुटने टेक दिए और सिर्फ 92 रन पर पवेलियन लौट गई. सीरीज का पांचवा वनडे राजधानी वैलिंगटन के वेस्टपैक स्टेडियम में खेला जा रहा है. दोनों टीमें पांच साल बाद इस मैदान पर आमने-सामने हैं. पिछली बार 2014 में न्यूजीलैंड 87 रन से जीता था. वर्ल्ड कप से पहले विदेशी धरती पर भारत का यह आखिरी वनडे होगा. ऐसे में वह इसे जरूर जीतना चाहेगा.

टीम इंडिया (team india) इस सीरीज के बाद न्यूजीलैंड में तीन टी-20 (T20I series) खेलेगी. इसके बाद फरवरी में घरेलू जमीन पर ऑस्ट्रेलिया से पांच वनडे और दो टी-20 खेलेगी. 23 मार्च से इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की शुरुआत हो जाएगी. आईपीएल के बाद 30 मई से वर्ल्ड कप के मुकाबले खेले जाएंगे. माना जा रहा है कि इस मैच में महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) वापसी करेंगे. वो चोट की वजह से पिछले दो मैच से टीम में शामिल नहीं किए गए थे. उनकी जगह दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) को मौका दिया गया, लेकिन उनका प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा.

कार्तिक ने तीसरे वनडे में 38 रन बनाए थे. वहीं, चौथे वनडे में खाता भी नहीं खोल सके. वहीं धोनी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगातार तीन अर्धशतक लगाने के बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भी पहले वनडे में अर्धशतक लगाया था. दूसरे वनडे में उन्होंने 48 रन बनाए थे.

हैमिल्टन वन-डे में मिली करारी हार के बाद टीम इंडिया अब न्यूजीलैंड पर पलटवार करने के इरादे से उतरेगी. सीरीज तो वैसे भी भारतीय टीम पहले ही अपने नाम कर चुकी है. मगर उसका मकसद 4-1 से सीरीज जीत होगी. दूसरी ओर चौथे वन-डे में शानदार जीत से उत्साहित मेजबान न्यूजीलैंड पांचवां वन-डे भी जीतकर श्रृंखला का परिणाम 2-3 करना चाहेगी.

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button