Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

लोकसभा चुनाव तक नवीन कार्य नहीं होंगे स्वीकृत

यूसुफ पठान

   दमोह/लोकसभा निर्वाचन 2019 की आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होने उपरांत कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखों को इसका पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिये है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने कहा है आदर्श आचार संहिता प्रभावशील होने उपरांत इस अवधि में कोई भी नवीन कार्य स्वीकृत नहीं किये जायें, जो कार्य मौके पर प्रारंभ नहीं हुये हैं अब प्रारंभ नहीं होंगे। जो कार्य मौके पर भौतिक रूप से प्रचलित है, केवल वहीं कार्य प्रचलित रह सकेंगे। सभी शासकीय, अर्द्धशासकीय या शासन से आर्थिक मदद प्राप्त सभी सम्पत्तियों एवं कार्यक्रमों में किसी भी प्रकार के ऐसे राजनैतिक प्रचार-प्रसार के किसी भी रूप में फ्लेक्स, बैनर, पोस्टर, कट-आऊटस नहीं लग सकेंगे। यदि लगे है तो तत्काल हटाने की कार्यवाही की जाये, उल्लंघन करने पर एफआईआर दर्ज कराई जा सकेगी। अगर किसी निजी सम्पत्ति पर बिना अनुमति के कोई राजनैतिक पार्टी का प्रचार-प्रसार किया जाता है तो निजी सम्पत्तिकार की सहमति नहीं होने पर उनसे भी तत्काल हटाने की कार्यवाही की जाये तथा सम्पत्ति विरूपण अधिनियम के तहत एफआईआर दर्ज कराई जाये।

वाहनों को तत्काल हटा लिया जाये

उन्होंने कहा है सभी शासकीय वाहन यथा जीप, कार, टैक्सी, ट्रेक्टर, ट्रक, लोडिंग वाहन, बस आदि जो केन्द्र शासन, राज्य शासन, अर्द्धशासकीय संस्थानों, नगरीय निकायों, पंचायतों, निगम, मण्डलों, नगर पालिका, मार्केटिंग बोर्ड, कोआपरेटिव सोसायटी आदि जिसमें भी किसी संस्था को शासकीय अनुदान या सहायता प्राप्त हो रही है का उपयोग चुनाव प्रसार-प्रसार किसी भी राजनैतिक पार्टी के नेताओं के साथ नहीं किया जा सकेगा। ऐसे सभी वाहन मय वाहन चालक के अतिरिक्त जिला दण्डाधिकारी के सुपुर्द तत्काल करेंगे अथवा जमा करायेंगे। जिन वाहनों में शासकीय अथवा अशासकीय पद पर नगर निगम, नगर पालिका आदि द्वारा अपनी निधि से जनप्रतिनिधियों के लिये लगे हों, ऐसे सभी वाहनों को तत्काल हटा लिया जाये।

वेबसाईट पर बने राजनैतिक जनप्रतिनिधियों के संदेश फोटो,
रिफरेंन्स आदि तत्काल प्रभाव से हटा दिये जायें

सभी वेबसाईट पर बने राजनैतिक जनप्रतिनिधियों के संदेश फोटो, रिफरेंन्स आदि तत्काल प्रभाव से हटा दिये जायें, भारत के महामहिम राष्ट्रपति एवं राज्य के महामहिम राज्यपाल के फोटो को नहीं हटाया जाये। आगामी दो दिवस में ऐसे सभी कार्यो की सूची जो भौतिक रूप से मौके पर पूर्व से प्रचलित है और ऐसे सभी नवीन कार्यो की सूची जो मौके पर भौतिक रूप से प्रारंभ नहीं हुये है, सभी वक्र्स विभागों को नगर पालिका निगम, पंचायत ऐसे कोई भी संस्थान जहाँ शासन की निधि दी जा रही है, कार्यो की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी के समक्ष तत्काल प्रस्तुत की जानी चाहिये। ऐसे सभी शासकीय, अर्द्धशासकीय कार्यालयों अथवा कार्यालय जहां शासकीय निधि दी जा रही है, से सभी प्रकार के राजनैतिक फोटो, नाम किसी भी रूप में हो, तत्काल प्रभाव से हटा दिये जायें। किसी भी शासकीय अथवा अर्द्धशासकीय स्थान पर देश के प्रधानमंत्री एवं राज्य के मुख्यमंत्री का फोटो हो, उनको भी तत्काल प्रभाव से हटा दिया जाये।

शिकायत हेतु टोल फ्री नम्बर 1950

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने कहा है जिला निर्वाचन कार्यालय में 24 गुणा 7 घण्टे कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जिसका निर्वाचन संबंधी शिकायत हेतु टोल फ्री नम्बर 1950 है, इसका समुचित रूप से प्रचार-प्रसार किया जाये।

बैनर, पोस्टर, फ्लैक्स, कट-आउट आदि बिना अभ्यर्थी की अनुमति से नहीं लगा सकेगा

कोई भी व्यक्ति राजनैतिक कार्यकत्र्ता आदि स्वयं की सम्पत्ति पर भी बैनर, पोस्टर, फ्लैक्स, कट-आउट आदि बिना अभ्यर्थी की अनुमति से नहीं लगा सकेगा, क्योंकि ऐसी स्थिति में यह माना जायेगा कि संबंधित व्यक्ति द्वारा बिना अभ्यर्थी की अनुमति से उन्हें वोट देने हेतु नागरिकों को आव्हान किया है, बिना अभ्यर्थी की सहमति के उसके पक्ष में व्यय किया गया है। ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध धारा 171 (एच) के तहत एफआईआर की जाये।

आचार संहिता आदि पर शक्ति से सभी को पालन करना अनिवार्य

आदर्श आचार संहिता के प्रभावशील होने पर सभी शासकीय अधिकारी, कर्मचारी निर्वाचन आयोग के डेपुटेशन पर स्वत: ही आ चुके है, अत: आचार संहिता आदि पर शक्ति से सभी को पालन करना अनिवार्य रहेगा।

शस्त्र लायसेंस निलंबित

जिले में सभी शस्त्र लायसेंस बैंकों के सिक्युरिटी गार्ड के शस्त्र को छोड़कर निलंबित कर दिये गये हैं, जिनको समय सीमा में संबंधित थाने में जमा करना अनिवार्य है।
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सिंह ने कहा है लायसेंसी शराब दुकानों से निर्धारित समय-सीमा में शराब बिक्रय की अनुमति रहेगी। इसके अतिरिक्त ग्रामीण, शहरी क्षेत्रों में कही पर भी शराब विक्रय करते हुये पाई जाती है तो तत्काल जिम्मेदार के खिलाफ अपराधिक प्रकरण दर्ज किया जायेगा।

वाहनों पर नजर रखी जाये

आचार संहिता लागू हो जाने से सभी मजिस्ट्रेट, पुलिस अधिकारी, रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, ऐसे व्यक्तियों जो आगे अभ्यर्थी हो सकते हैं एवं विभिन्न राजनैतिक दलों के लीडर्स जिस-जिस वाहनों में चल रहे हैं, उन वाहनों पर नजर रखी जाये कि कहीं पर भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का उल्लंघन तो नहीं किया जा रहा है।

असामाजिक तत्व पाये जाते है तो वाहनों को तत्काल प्रभाव से जब्त किया जायेगा

दमोह जिले की 4 विधानसभा क्षेत्रों में अगर किसी वाहनों में असामाजिक तत्व पाये जाते है तो ऐसे वाहनों को तत्काल प्रभाव से जब्त किया जायेगा तथा निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण होने तक वह जब्ती की स्थिति में रहेगा, जब्ती के साथ-साथ ऐसे व्यक्तियों के विरूद्ध संबंधित थाने में अपराधिक प्रकरण भी दर्ज किये जायेंगे।
उन्होंने कहा है इन सभी निर्देशों के अतिरिक्त समय-समय पर आगे भी निर्देश दिये जायेंगे जिनका सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाये।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Back to top button