Select your Language: हिन्दी
BOLLYWOOD

आंध्र प्रदेश के CM ने मोदी को चिट्ठी लिखकर एसपी बालासुब्रमण्यम को ‘भारत रत्न’ देने की मांग की

मुंबई. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाई एस जगन मोहन रेड्डी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा. इस पत्र के जरिए दिवंगत गायक और संगीतकार एसपी बालासुब्रमण्यम को भारत का सर्वोच्च सम्मान ‘भारत रत्न’ देने की मांग की गई. ये मांग एसपी बालासुब्रमण्य के म्यूजिक और आर्ट में अमूल्य योगदान के लिए की गई.

आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने पत्र में लिखा,”लेजेंड्री गायक एसपी बालासुब्रमण्यम को संगीत और कला के क्षेत्र में योगदान देने के लिए श्रद्धांजलि के तौर पर, मैं आपे निवेदन करता हूं कि उन्हें भारत रत्न सम्मान से सम्मानित किया जाए.” पत्र में उन्होंने प्राधनमंत्री को याद दिलाया कि दिग्गज संगीतकार और सिंगर लता मंगेशकर, भूपेन हजारिका, एमएस सुब्बुलक्ष्मी, बिस्मिल्लाह खान और भीमसेन जोशी को भारत रत्न दिया जा चुका है.

40 हजार से ज्यादा गाने, 6 राष्ट्रीय अवार्ड

जगनमोहन रेड्डी ने कहा,”यह उनके उल्लेखनीय कार्य के लिए सर्वोच्च मान्यता होगी जो पांच दशकों तक चली और हमारी यादों में बनी रही.” अपनी मांग को उचित बाते हुए उन्होंने पत्र में बालासुब्रमण्य के कला में योगदान के बार में बताया. उन्होंने कई भाषाओं में 40 हजार से ज्यादा गाना गाए हैं. उन्होंने लिखा,”एसपीबी ने प्लेबैक सिंगिंग और उनके काम के लिए 6 राष्ट्रीय अवार्ड जीते हैं. तेलुगु सिनेमा में काम करने के लिए 25 एपी राज्य नंदी अवार्ड से सम्मानित किया गया. इसके अलावा कर्नाटक और तमिलनाडु में राज्य अवार्ड से सम्मानित किया गया.”

2011 में मिला था पद्मभूषण
साल 2001 में बालासुब्रमण्यम को पद्मश्री और साल 2011 में पद्मभूषण से सम्मानित किया गया. उन्होंने लिखा,”हमारे राज्य आंध्रपद्रेश का नेल्लोर उनका जन्मस्थान है. उनका असमय जाना उनके फैंस और सेलिब्रिटीज के साथ-साथ अंतरराष्टरीय म्यूजिक संगठन भी आहत हैं.” रविवार को आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और तेलुगु देशम पार्टी के अध्यक्ष एन. चंद्रबाबू नायडू ने उनके लिए राज्य सरकार से सर्वोच्च सम्मान की बात कही.

Show More

Related Articles

Back to top button