Select your Language: हिन्दी
BOLLYWOOD

देश को पहला ऑस्कर दिलाने वाली डिज़ाइनर भानु अथैया का निधन

मुंबई. देश को पहला ऑस्कर अवॉर्ड दिलाने वाली सेलिब्रेटेड फ़िल्म डिज़ाइनर भानु अथैया का 91 साल की उम्र में निधन हो गया। फ़िल्म इंडस्ट्री में उनके योगदान को याद करते हुए सोशल मीडिया में उन्हें श्रद्धांजलि दी जा रही है। भानु ने ब्रिटिश फ़िल्म गांधी में कॉस्ट्यूम डिज़ाइनिंग के लिए एकेडमी अवॉर्ड जीता था।

मीडिया रिपोर्ट्स में भानु अथैया की बेटी राधिका गुप्ता के हवाले से बताया गया है कि उनका निधन उम्र संबंध समस्याओं की वजह से गुरुवार सुबह कोलाबा स्थित आवास पर हुआ। उन्हें हल्का बुखार और खांसी थी और एंटीबायोटिक दवाइयां ले रही थीं। भानु अथैया का जन्म कोल्हापुर में 28 अप्रैल 1929 को हुआ था। उनका असली नाम भानुमति अन्नासाहेब राजोपाध्ये था।

सीआईडी से स्वदेस तक…

भानु अथैया ने बतौर कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर 100 से अधिक फ़िल्मों में काम किया। अपना करियर देव आनंद की फ़िल्म सीआईडी से 1956 में शुरू किया था। इसके बाद हिंदी सिनेमा के गोल्ड एरा में उन्होंने गुरु दत्त की प्यासा, चौदवीं का चांद और साहिब बीवी और गुलाम जैसी फ़िल्मों के कॉस्ट्यूम डिज़ाइनिंग की। पांच दशक से अधिक के करियर में भानु ने कई बेहतरीन फ़िल्मों में कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर के तौर पर काम किया।

Show More

Related Articles

Back to top button