Select your Language: हिन्दी
BOLLYWOOD

64 साल के हुए एक्शन हीरो सनी देओल, पढ़िए उनसे जुडी कुछ ख़ास बातें

मुंबई. बॉलीवुड एक्टर और बीजेपी सांसद सनी देओल का आज 64वां जन्मदिन है. उन्होंने अपनी अदाकारी से करोड़ों लोगों को दिल जीता है. सनी देओल अपनी बेहतरीन स्क्रीन अपीयरेंस के लिए जाने जाते हैं. सनी देओल और उनकी फिल्मों को लेकर लोगों के कई यादें और किस्से हैं. उनके जन्मिदन के मौके पर हम आपको उनकी लाइफ और पर्सनैलिटी से जुड़ी स्पेशल जानकारी बता रहे हैं.

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि सनी देओल का असली नाम अजय सिंह देओल है. उनके परिवार में लोग उन्हें सनी कहते थे, जिसे फिल्मों में भी पहचान मिली. साल 1996 में आई फिल्म ‘अजय’ में काम किया. सनी देओल ने इंग्लैंड के बर्मिंघम स्थित ‘द ओल्ड वर्ल्ड थिएटर’ से एक्टिंग की पढ़ाई की.

फिल्मों के अलावा सनी देओल एक सक्सेसफुल बिजनेसमैन है. उन्होंने एविएट ग्रुप के साथ ‘सनी साउंड स्टुडियो’ की शुरुआत 1996 में की. भारत में डोल्बी डिजिटल साउंड के इस कंपनी का काफी बड़ा योगदान है.

सनी फिल्मों में अपने एंग्री और अग्रेसिव इमेज के लिए जाने जाते हैं, लेकिन रियल लाइफ में वह काफी शांत और शर्मीले स्वभाव के हैं. सनी हॉलीवुड एक्टर सिलेवेस्टर स्टॉलन से काफी प्रभावित रहे हैं.

सनी देओल का नाम एक्ट्रेस डिंपल कपाड़िया के साथ भी जुड़ा. सनी ने अपनी पर्सनल और पारिवारिक जीवन को मीडिया से दूर रखा है. उनकी पत्नी पूजा देओल कभी मीडिया के सामने नहीं आई हैं.

सनी देओल की फिल्में पंजाब में हमेशा हिट होती थीं. उनकी पॉपुलैरिटी फिल्म गदर से और भी ज्यादा बढ़ी. पंजाब के कई सिनेमाघर में ये फिल्म सुबह 6 बजे से ही शुरू हो जाती थी. लोग सुबह-सुबह इस फिल्म को देखने जाते थे.

सनी देओल को दो बार नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया. साल 1990 में आई फिल्म ‘घायल’ के लिए बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मिला और साल 1993 में ‘दामिनी’ के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया.

सनी देओल ने पिछले साल पंजाब के गुरदापुर से लोकसभा चुनाव जीता. नोमिनेशन के दौरान उन्होंने अपनी अपनी चल और अचल संपत्ति का जिक्र किया था. उन्होंने बताया था कि उनके पास कुछ 51.79 करोड़ की संपत्ति है. उस वक्त उनके बैंक में 9.63 लाख रुपए थे और 1.43 करोड़ रुपए का निवेश था.

आपको जानकार हैरानी होगी कानपुर का कुख्यात गैंगस्टर विकास दुबे साल 1999 में आई सनी देओल की फिल्म अर्जुन पंडित से काफी प्रभावित था. उसने अपना नाम विकास पंडित रख लिया था. राजनीतिक गलियारों में उसे गैंगस्टर को पंडित के नाम से भी जाना जाने लगे थे.

Show More

Related Articles

Back to top button