Select your Language: हिन्दी
Web Series

OTT प्लेटफॉर्म के कंटैंट पर भी नज़र रखने की तैयारी मे भारत सरकार, जानें- कैसे बदल जाएगा वेबसीरीज का स्वरूप

मुंबई। भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म का चलन लगातार बढ़ता जा रहा है और इस पर वेबसीरीज और फिल्मों के रुप में आने वाले कंटेंट को भी काफी पसंद किया जा रहा है। हालांकि, कई बार वेबसीरीज और ओटीटी कंटेंट में दिखाए जाने वाले एडल्ट और हिंसा के सीन पर बवाल भी खड़ा हो जाता है। अब सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है, जिसके तहत ऑनलाइन न्यूज़ पोर्टल, ऑनलाइन कॉन्टेंट प्रोवाइडरों को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के तहत लाया गया है। यानी अब सरकार इन कंटेंट को भी मॉनिटर करेगी।

इससे सरकार ऑनलाइन कंटेंट पर नियंत्रण रख पाएगी और वेब सीरीज निर्माता भी सरकार की गाइडलाइंस के अनुसार ही प्रोजेक्ट पर काम करेंगे। ऐसे में जानते हैं कि सरकार के इस फैसले से वेबसीरीज कंटेंट पर क्या असर पड़ सकता है…

एडल्ट कंटेंट पर लगेगी लगाम

अक्सर देखा जाता है कि वेबसीरीज में बिना किसी सेंसर के ऑनलाइन सीन शूट किए जाते हैं और उन्हें वेब शो में शामिल किया जाता है। हालांकि, अब वेबसीरीज निर्माताओं को इसके लिए सरकार की परमिशन लेनी पड़ सकती है। ऐसे में सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली फिल्मों की तरह इन्हें भी मॉनिटर किया जाएगा और फिल्म रिलीज से पहले दिखाना पड़ सकता है और इससे एडल्ट कंटेंट पर सख्ती भी हो सकती है।

Show More

Related Articles

Back to top button