Select your Language: हिन्दी
UNCATEGORIZED

52 वर्ष के हुए एक्टर मनोज बाजपेयी, जानिये उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें

मुंबई. बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता मनोज बाजपेयी आज अपना 52वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. उनका जन्म आज ही के दिन यानी 23 अप्रैल, साल 1969 को बिहार के नरकटियागंज में हुआ था. मनोज बाजपेयी बॉलीवुड का वो नाम है जो हर किरदार को पर्दे पर जीवंत कर देते हैं. चाहे ‘सत्या’ के गैंगस्टर भीखू म्हात्रे का किरदार हो या शूल में सिस्टम से जूझते पुलिसवाले का, हर रोल और डायलॉग में मनोज लोगों को याद रह जाते हैं. हाल ही में उन्हें फिल्म ‘भोंसले’ के लिए नेशनल अवॉर्ड से नवाजा गया. तो आइए, मनोज बाजपेयी के जन्मदिन पर आपको बताते हैं उनकी जिदंगी से जुड़ी 15 अहम बातें…

1. मनोज बाजपेयी एक बेहद सामान्य किसान परिवार से आते हैं जहां आमतौर पर जन्मदिन नहीं मनाए जाते. उनके जन्मदिन पर घर में सिर्फ लड्डू ही बंटते थे.
2. मनोज बहुत वर्सेटाइल एक्टर हैं और हर तरह का रोल कर चुके हैं और कई भाषाओं में भी फिल्में कर चुके हैं.
3. मनोज बाजपेयी ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में उन्होंने 1994 में फिल्म ‘द्रोहकाल’ से कदम रखा था.
4. इस फिल्म में मनोज बाजपेयी का रोल काफी छोटा था, लेकिन उनके लिए किसी सपना सच होने से कम नहीं था, क्योंकि इससे पहले उन्होंने स्ट्रगल का एक लंबा दौर देखा था.
5. 2013 में टाइम्स ऑफ इंडिया को दिए एक इंटरव्यू में मनोज ने अपने स्ट्रगल पर बात की थी. उन्होंने उस दौर के बारे में बताया था जब उनके मन में आत्महत्या जैसा ख्याल भी आया था.

6. उन्होंने बताया था कि वो हमेशा से ही एक हीरो बनना चाहते थे. जिसके चलते 17 साल की उम्र में ही बिहार स्थित अपना बेतिया गांव छोड़कर वो दिल्ली आ गए थे. यहां आकर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के बारे में सुना था.
7. मनोज ने यहां एडमिशन लेने का मन बना लिया लेकिन एनएसडी में दाखिले के लिए 3 बार फॉर्म भरा, मगर किन्हीं कारणों से वो तीनों बार रिजेक्ट कर दिए गए.
8. इसे लेकर बात करते हुए मनोज बाजपेयी ने इंटरव्यू में बताया था कि जब वो रिजेक्ट हुए तो ऐसा लगा कि उनका सपना टूट सा गया और वो खुदकुशी करने वाले थे.
9. मनोज बाजपेयी ने बताया था कि इस मुश्किल दौर में उनके दोस्त काम आए और दोस्तों ने दिन-रात उनके साथ रहकर उनका ख्याल रखा.
10. वहीं ये दौर गुजरा तो उन्होंने एक्टर रघुवीर यादव के कहने पर बैरी जॉन की वर्कशॉप ज्वॉइन कर ली.
11. बैरी जॉन मनोज के टैलेंट से इतने इंप्रेस हुए कि उन्हें अपना असिस्टेंट बना लिया. वहीं मनोज की हिम्मत लौटी और उन्होंने कुछ सालों बाद
12. एनएसडी में फिर से आवेदन किया और इस बार उन्हें यहां एक्टिंग सिखाने का ऑफर मिल गया.
13. उनका संघर्ष भले ही लंबा चला, लेकिन आज उन्हें इंडस्ट्री के सबसे बेहतरीन एक्टर्स में गिना जाता है.
14. वो बॉलीवुड से लेकर बेव सीरीज की दुनिया तक धमाके कर चुके हैं.
15. मनोज बाजपेयी का कहना है कि चाहे आपके पास काम है या नहीं, प्रैक्टिस होना बेहद जरूरी है. अगर आप में प्रतिभा है तो आपको काम मिलेगा, फिर भले आप किसी अभिनेता के बच्चे हो या न हो.

Show More

Related Articles

Back to top button