Select your Language: हिन्दी
News

यशराज फिल्म्स पर लगा जुर्माना, दर्शक को देना पड़ा हर्जाना, जानिये क्या है मामला

यशराज फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड के ऊपर सुप्रीम कोर्ट ने दर्शक को 10 हजार जुर्माना देने के लिए कहा है। सुप्रीम कोर्ट यह सजा एक दर्शक के याचिका पर सुनाई है। दरअसल यशराज के खिलाफ यह शिकायत आफरीन फातिमा जैदी ने की थी। उन्होंने अपने केस में कहा कि प्रोमो में जबरा फैन गाने को देखने के बाद उन्होंने फिल्म ‘फैन’ देखने का निर्णय लिया। आफरीन ने अपनी शिकायत में कहा कि जब वह अपने परिवार के साथ फिल्म देखने गईं तो उसमें वह गाना ही नहीं था जो प्रोमो में दिखाया गया था। इसके बाद आफरीन ने अपने जिले की उपभोक्ता अदालत में प्रॉडक्शन हाउस के खिलाफ शिकायत दर्ज करा कर मुआवजे की मांग की। आफरीन की शिकायत को जिला उपभोक्ता फोरम ने खारिज कर दिया था। बाद में वे राज्य उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग गए।

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को यशराज फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड को आदेश दिया है कि वह बगैर बताए फिल्म से गाना हटाने के लिए एक दर्शक को हर्जाना दे। यशराज ने अपनी एक फिल्म ‘फैन’ (Fan) से उस पॉप्युलर टाइटल सॉन्ग को हटा दिया था जिसका इस्तेमाल प्रमोशन के लिए किया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने राष्ट्रीय उपभोक्तता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) के उस आदेश को बनाए रखा जिसमें यशराज फिल्म्स को याचिकाकर्ता दर्शक को 10 हजार जुर्माने के साथ मुकदमे में हुए पूरे खर्चे की राशि देने को कहा गया है।

सुप्रीम कोर्ट में यशराज फिल्म्स ने NCDRC के फैसले को चुनौती दी थी। NCDRC ने 2017 के राज्य आयोग के फैसले को बनाए रखा था जिसमें प्रॉडक्शन हाउस को 10 हजार रुपये जुर्माना और 5 हजार रुपये का मुकदमे का खर्च देने का निर्देश दिया गया था।
अपनी सफाई में यशराज ने कहा कि फिल्म का गाना ‘जबरा फैन’ केवल फिल्म के प्रमोशन के लिए बनाया गया था और मीडिया में इस बात को बताया गया था कि यह फिल्म का हिस्सा नहीं होगा। आयोग ने प्रॉडक्शन हाउस की दलीलों को खारिज करते हुए मुआवजा देने का आदेश दिया था।

Show More

Related Articles

Back to top button