Select your Language: हिन्दी
BOLLYWOOD

करीना कपूर के दादा हो गए थे कंगाल, लेकिन एक फिल्म ने लौटाए उनके दिन

एक समय ऐसा भी आया था जब कपूर खानदान में एकदम कंगाली आ गयी थी. उनकी यह हालत फिल्म मेरा नाम जोकर के फ्लॉप हो जाने के बाद हो गयी थी. ऋषि ने एक बार कहा था कि मेरा नाम जोकर के फ्लॉप हो जाने के बाद राज कपूर की आर्थिक हालत अच्छी नहीं थी और वे किसी बड़े स्टार को फिल्म के लिए साइन कर सकते थे। आखिरकार, उन्होंने मुझे और डिंपल को लेकर फिल्म बनााई और हिट हो गई। साल 1973 में एक फिल्म आई थी फिल्म का नाम था ‘बॉबी’। फिल्म ‘बॉबी’ ने कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे। इस फिल्म को आये 48 साल पूरे हो गए हैं। कहा जाता है कि राज कपूर ने ये फिल्म अपने बेटे ऋषि कपूर को लॉन्च करने के लिए बनाई थी लेकिन ये बात सही नहीं है। दरअसल, उन्होंने ये फिल्म खुद को कंगाली से बचाने के लिए बनाी थी। और वाकई में इस फिल्म ने उन्हें सातवें आसमान पर पहुंचा दिया था। इसी फिल्म में 16 साल की डिंपल ने लाल रंग की टू पीस बिकिनी पहन सिनेमाघरों में तहलका मचा किया। रातोंरात वे स्टार बन गई थी।

हुआ ये था कि 1970 में राज कपूर ने अपनी ड्रीम प्रोजेक्ट मल्टी स्टारर फिल्म मेरा नाम जोकर बनाई थी। मल्टी स्टारर इस फिल्म को इंडस्ट्री की क्लासिक फिल्मों में से एक माना जाता है। लेकिन ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत जी बुरी तरह से फ्लॉप हो गयी। राज कपूर ने इस फिल्म के लिए अपना सबकुछ लगा दिया था। यहाँ तक कि राज कपूर ने इस फिल्म को बनाने के लिए पत्नी कृष्णा के जेवर तक बेच दिए थे।

उसी समय फिल्म के राइटर जैनेन्द्र जैन बॉबी की कहानी लेकर राज कपूर के पास गए। उस समय राजेश खन्ना सुपर स्टार में गीने जाते थे उन्ही को लेकर बॉबी नाम की एक फिल्म बनने जा रही थी, लेकिन डेट्स की प्रॉब्लम्स की वजह से उन्होंने ये इसे करने से मना कर दिया था। इसके अलावा राज कपूर के पास भी इतना पैसा नहीं था कि वो किसी बड़े स्टार को कास्ट करे इसलिए यह तय हुआ कि हीरो ऐसा लिया जाए जो कम पैसे में काम करें।
राज कपूर की नजर अपने ही बेटे 20 साल के ऋषि कपूर पर पड़ी। इस तरह से राज कपूर और जैनेन्द्र जैन उनको बॉबी के लिए फाइनल किया। फिर उन्होंने नई हीरोइन की तलाश के रूप में डिंपल कपाड़िया को फाइनल किया। अन्य कलाकार के रूप ने इस फिल्म में प्राण, अरुणा ईरानी, प्रेम चोपड़ा, प्रेम नाथ और फरीदा जलाल भी थे। यह फिल्म करीब 1.4 करोड़ के बजट में बनी और ये कहना गलत नहीं होगा की बॉबी ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 30 करोड़ रुपए की कमाई की थी। और इस तरह उन्होंने अपना सारा कर्ज उतार दिया था। और वे अपने बुरे समय से बाहर आ गए।

Show More

Related Articles

Back to top button